Healthy kaise bane in Hindi in 2024

healthy kaise bane: हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है. आज की इस पोस्ट में, मैं आपको health से सम्बंधित जानकारी देने वाला हूं.

कि हम किस तरीके से अपने health को healthy रख सकते हैं। और हमें इसके लिए क्या-क्या करना होगा। आज के समय हर कोई healthy नहीं है.

How to Identify your Talent in Hindi

How to Focus on Study in Hindi 

इसका सिर्फ एक ही कारण है। दूषित वातावरण और हमारे खान-पान का अच्छी तरीके से ध्यान ना देना, ऐसे में बहुत लोग अपने स्वस्थ जीवन को बर्बाद कर रहे हैं।

हालांकि ऐसा सभी लोग नहीं करते हैं। लेकिन यदि आप ज्यादा बीमार रहते हैं। तो आपको अपने स्वास्थ्य में ज्यादा ध्यान देना होगा। आज की इस पोस्ट में, मैं आपको यही बताने की कोशिश कर रहा हूं.

यदि आप अपने Future में अच्छा शरीर और बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो आपको आज की इस पोस्ट में बहुत सी ऐसी जानकारी प्राप्त हो सकती हैं. जिनके बारे में आपको नहीं पता है। यदि पता भी है लेकिन आप उस को करने के लिए अमल नहीं करते हैं।

तो यह आप की सबसे बड़ी गलती होगी। इसी के साथ जैसे जैसे दुनिया आगे बढ़ रही है. वैसे-वैसे लोग अपने शरीर और स्वास्थ्य में ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं।

इसी के साथ प्रदूषण भी ज्यादा बढ़ने के कारण हमारा शरीर इस दुनिया में लंबे समय तक सरवाइव नहीं करेगा। तो चलिए मैं आपको हेल्थ से रिलेटेड कुछ जानकारी बता दे रहा हूं।

The Power of Positive Thinking Mental Health

Concept of Health Secrets Free Video Course

Healthy kaise bane

  • सुबह एक समय में उठे और रात को एक समय में सोए
  • खाना हमेशा चबाकर खाएं
  • खाना खाते समय धीरे-धीरे खाना चाहिए
  • खाना खाते समय पानी बिल्कुल ना पिए
  • सुबह उठकर हमेशा 20 मिनट व्यायाम करें
  • रोजाना 8 घंटे की नींद ले
  • नहाने और खाने से पहले मूत्र त्याग करें
  • रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों में तेल मालिश करें
  • तेल वाली चीजों को खाने के बाद कुछ देर रुक कर पानी पिए
  • चाय का सेवन कम कर दे
  • हरी सब्जी रेगुलर खाते रहे
  • फ्रिज में रखा हुआ भोजन तुरंत ना खाएं
  • अपने दिमाग में ज्यादा प्रेशर ना डालें
  • मीठा ज्यादा ना खाए जैसे चीनी मिठाई आदि
  • ज्यादा देर एक जगह ना बैठे रहे

ऊपर मैंने कुछ टॉपिक उल्लेख किए हैं. healthy kaise bane उनको पढ़े और समझने की कोशिश करें यदि आप इन चीजों को अपना लेते हैं.

तो आप अपने स्वस्थ शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं. तो चलिए आगे बढ़ते हैं. और कुछ व्याख्यात्मक जानकारी प्राप्त करते हैं. और इस पोस्ट को आगे बढ़ाते हैं.

1. मीठा कम खाएं (eat less sweets)

अभी के समय लोग मीठा ज्यादा खा रहे हैं। इसे हमारे शरीर में मोटापा जल्दी आ जाता है. और इससे बहुत सारी बीमारी हमारे शरीर में आने लगती हैं। सबसे ज्यादा भारत में लोग चाय के शौकीन हैं।

लेकिन चाय हमारे शरीर को किस हद तक इफेक्ट कर रही है। इसके बारे में कोई नहीं सोचता है।

नॉर्मल जिंदगी में हम चाई के दीवाने हैं। healthy kaise bane लेकिन इसको भी यदि हम लिमिट में पिए। तो शायद इससे बेड इफेक्ट नहीं पड़ेगा।

लेकिन यदि इसकी आदत हमें ज्यादा हो जाती है। तो हम अपने शरीर को आने वाले समय में कमजोर और अनेकों बीमारियों का घर बना सकते हैं.

2. खाना धीरे-धीरे खाए (eat slowly)

जब भी हम खाना खाते हैं। तो हमें धीरे-धीरे खाना चाहिए। इससे हमारे पाचन शक्ति में कोई समस्या नहीं आती है। खाना चाहे जैसा हो यदि उसको चबाकर खाया जाए। तो हमारे शरीर में बीमारी नहीं आएगी.

और हमारी पाचन शक्ति भी पड़ जाएगी। healthy kaise bane जिससे हमें हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का एक मौका मिल जाता है। हालांकि ऐसा लोग नहीं करते हैं. अभी की बिजी जिंदगी। में हर कोई हर काम जल्दी जल्दी करने की सोचता है।

और यही काम भविष्य में उसके शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर उसने जितना पैसा कमाया होता है। उस समय वह सभी पैसा उसके स्वास्थ्य को अच्छा करने में ही निकल जाता है।

तो इसलिए हमेशा खाना खाने के समय में दिमाग में ज्यादा टेंशन भी नहीं लेना और सिर्फ खाने में ही ध्यान जाना चाहिए।

3. मैक्सिमम 8 घंटे की नींद ले (get maximum 8 hours of sleep)

इंसान के लिए सोना जरुरी होता है। क्योंकि हम दिन भर में जो एक्टिविटी करते हैं। वह हमारे दिमाग में रिकॉर्ड हो जाती है. यदि हम सही समय में कम से कम 8 घंटे की भी नींद नहीं लेते हैं।

तो हमारे दिमाग में जो कुछ चलता रहता है। वह नहीं हटता है। लेकिन इससे पहले आपको इसके बारे में शायद जानकारी ना हो।

हम रात को इसलिए सोते हैं. ताकि दिन भर में जो एक्टिविटी हमारे दिमाग में हुई है।

वह सभी एक्टिविटी हट जाए। और हमारा दिमाग शांत हो जाए। और हमारी दिन की शुरुआत नए सिरे से हो। तो इसलिए समय में सोना चाहिए। और मैक्सिमम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। और समय में उठना भी चाहिए।

4. सुबह व्यायाम करें (do morning exercises)

जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं। healthy kaise bane उन्हें 20 मिनट मैक्सिमम व्यायाम करना चाहिए।

इससे हमारे स्वस्थ शरीर को एक नई ऊर्जा मिलती है. और हम जो काम करते हैं. उस काम को करने में हमें आलस नहीं आता है।

और दिनचर्य हमारा बहुत अच्छे से गुजरता है. मैं सुबह 5:00 बजे उठकर रेगुलर आधे घंटे तक व्यायाम करता हूं।

उसके बाद मेरा शरीर दिनभर की एक्टिविटी को अच्छे से निभाता है। वास्तविक जीवन में हमें व्यायाम करना ही चाहिए।

5. ताजा खाना खाए (Eat fresh food)

कई लोग ऐसे भी हैं. जो सुबह का खाना रात को खाते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हमें अपने शरीर को यदि स्वस्थ रखना है.

तो हमें ताजा भोजन का ही सेवन करना चाहिए।healthy kaise bane इससे हम अपने शरीर को कभी भी बीमारियों के नजदीक नहीं जाने देंगे और हमारा शरीर बना रहेगा। कुछ ऐसे खाने के प्रकार होते है.

जो सिर्फ एक समय में ही खाये जाते है। लेकिन यदि समय बीत जाता है। तो वह खाना डिस्ट्रॉय हो जाता है।

लेकिन कई लोग आलस के कारण खा लेते हैं. और ऐसे भी कई लोग होते हैं जो सुबह बनाते हैं. और उसको दूसरे दिन तक ही खाते रहते हैं। ऐसा हमको बिल्कुल नहीं करना है.

6. प्रतिदिन सुबह रनिंग करें (run daily in the morning)

सुबह सुबह रनिंग करना कई तरह से फायदेमंद होता है. आपको हर दिन सुबह उठकर जितनी हो सके उतनी रनिंग करनी जरुरी है. अगर आप रनिंग न कर सके तो ऐसे में आपको सुबह सुबह भ्रमण करना चाहिए इससे आपका मोटापा कम होता है, और आपके शरीर की मांसपेशियों को भी ऊर्जा मिलती है. जिससे आपका स्वस्थ अच्छा रहता है. इसलिए आप इस बात को विशेष रुप से ध्यान में रखे.

7. हमेशा गुनगुने पानी का सेवन करें (always drink lukewarm water)

स्वस्थ रहने के लिए गुनगुना पानी पिने के कई अलग अलग फायदे होते है. आपको हमेशा ही गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। सुबह उठकर आपको खाली पेट कम से कम एक ग्लास गुनगुने पानी का सेवन जरुरी करना चाहिए।

इससे आपका पेट साफ़ रहता है, और आपका मोटापा भी तेजी से कम होता है. आपका स्वस्थ अच्छा रहता है. आप सुबह सुबह गुनगुना पानी पीते है. तो एक सप्ताह में ही आपको इसके बेहतरीन परिणाम दिखने शुरू हो जाते है.

8. तनाव कम करें (reduce stress)

जो लोग अधिक तनाव में रहते है वो अक्सर कई तरह की गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो सकते है. व्यक्ति के तनाव का असर सीधे उसकी दिनचर्या और इसके स्वस्थ पर पड़ता है.

जिससे हर दिन उसके शरीर में कमजोरी आने लगती है, और धीरे धीरे वो कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकता है.

इसलिए आपको तनाव और चिंता को कम करना बहुत ही जरुरी है. आपने दिमाग को हमेशा शांत रखे और रिलेक्स रहे इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेगे.

9. शरीर की सफाई रखे (keep body clean)

किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए शरीर की सफाई रखना बहुत ही जरुरी है. आपको प्रतिदिन नहाना चाहिए। अपने बालो को साफ़ रखे और समय समय पर बालो को कटवाए।

प्रतिदिन ब्रूस जरुर करें और अपनी आँखों को हर दिन सुबह ठन्डे पानी से धोये इससे आपको कई तरह के फायदे होगे। जैसे की आपका दिमाग शांत रहेगा।

सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी, शरीर स्वस्थ रहेगा। आप कई तरह के इन्फेक्शन से बचे रहेगे और आपकी आँखों की रौशनी भी बढ़ने लगेगी.

10. घर के काम स्वयं करें (do household chores yourself)

अक्सर हर व्यक्ति के घर में कई तरह के काम होते है. पर बहुत से लोग इन काम को नहीं करते पर इनके कई तरह के फायदे है घर के काम कई तरह के योगा करने के समान ही फल देते है.

आपको हर दिन घर का काम स्वयं करना चाहिए। और मार्किट जाना हो या कुछ सामान लेने जाना हो.

तो आप बाइक या वाहन लेकर न जाये व हमेशा चलाकर ही कोई भी समाना लेने जाये इससे आपको काफी फायदा होगा, और आपका मोटापा भी कम होगा और शरीर फिट रहेगा.

11. फल फ्रूट का अधिक सेवन करें (eat more fruits)

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको फल फ्रूट का सेवन अधिक करना चाहिए। आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे आपके शरीर को पोषण मिलता है

और शरीर को नयी ऊर्जा प्राप्त होती है. प्रतिदिन फल फ्रूट का सेवन करने से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढती है.जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाए रखती है.

Frequently asked questions

1. अच्छा शरीर बनाने के लिए क्या करें?

अच्छा शरीर बनाने के लिए हमें अपने खानपान का अच्छी तरीके से ध्यान देना है। और आहार युक्त खाना खाना है।

इसी के साथ हमें मक्खन घी आदि को भोजन में मिलाकर खाना है. और इसी के साथ प्रोटीन युक्त खाना भी खाना है.

जैसे दूध का सेवन करना है. और इसी के साथ ताजा खाना का ही सेवन करना है.

2. कम मेहनत करके बॉडी कैसे बनाएं?

इसका उत्तर यदि भगवान भी देता है। तब भी आप अच्छी बॉडी नहीं बना सकते हैं।healthy kaise bane वह भी कम मेहनत करके, मेहनत तो आपको करनी ही होगी। लेकिन यदि आप अपने शरीर से ज्यादा परेशान हैं। और आपका शरीर मोटा हो चुका है.

तो आपको अपने शरीर में थोड़ी बहुत मेहनत करनी होगी। यदि आप कम मेहनत में जल्दी सफल होना चाहते हैं।

तो आपको अपना टाइम टेबल बनाना होगा। और रेगुलर सुबह शाम 20 मिनट तक स्वयं करना होगा। और धीरे-धीरे अपनी एक्सरसाइज को बढ़ाना होगा।

3. कुछ भी खा ले लेकिन शरीर में नहीं लगता है?

यदि आपको ऐसी समस्या है. तो आप सेहतमंद खाना खाए। healthy kaise bane जैसे फल फूल काजू बादाम और विटामिन युक्त मिनरल्स इसी के साथ आप रेगुलर सोने से पहले बादाम को पानी में भेजा ले. और सुबह उठकर मुंह सफा करके खाए.

Conclusion

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया देना ना भूलें। इससे हमें और ज्यादा जानकारी आपको देने में आसानी हो जाएगी।

आपको यदि इस पोस्ट के माध्यम से अपने शरीर को स्वस्थ बनाने का कुछ आईडिया मिल जाता है. healthy kaise bane तो एक कमेंट और शेयर करना ना भूले। और ऐसे ही हम आपके लिए नई जानकारी लाते रहेंगे धन्यवाद।

1 thought on “Healthy kaise bane in Hindi in 2024”

  1. It’s a pity you don’t have a donate button! I’d certainly donate to this outstanding blog!

    I suppose for now i’ll settle for book-marking and adding your RSS feed to my
    Google account. I look forward to brand new updates and will talk
    about this blog with my Facebook group. Chat soon!

    Reply

Leave a Comment